सोमवार से खुलेंगे स्कूल, Odd Even पैटर्न में आएंगे बच्चे

देहरादून. सोमवार से उत्तराखंड के स्कूल (School Reopen) खुलने जा रहे हैं. स्कूल खोलने को लेकर मैनेजमेंट की तैयारियां पूरी होने के दावे है. उत्तराखंड सरकार 2 अगस्त से स्कूल खोलने जा रही है. प्राइवेट स्कूल को अपनी एसपीओ बनाकर मुख्य शिक्षा अधिकारी से एप्रूव्ड करानी होगी. सचिवालय में हुई शिक्षा सचिव की अध्यक्षता की मीटिंग में  2 चरणों में स्कूल खोलने पर सहमति जताई गई है, जिसमें सोमवार से 9 से 12 और 16 अगस्त से 6 से 8 तक के स्कूल खोलने पर विचार हुआ है. हालांकि प्राइवेट स्कूल अपने-अपने स्तर से पहले से ही स्कूल खोलने को लेकर सजग है, जिसको लेकर कई स्तर पर तैयारी की जा रही है.

दो शिफ्टों में स्कूल खोलने पर विचार है. ऑड ईवन पैटर्न पर स्टूडेंट को बुलाया जाने वाले स्कूल में प्रेयर और लंच ब्रेक नहीं होगा. एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होगा. कोविड नियमों का पूरा पालन किया जाएगा. टॉयलेट, वॉटर प्यूरिफिकेशन का भी खासतौर पर ख्याल रखा जा रहा है और स्कूल इसकी साफ सफाई भी करवा रहे है.

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने जरूरी

वहीं देहरादून के मुख्य शिक्षा अधिकारी मुकुल सती का कहना है कि सभी स्कूलों को कोविड गाइडलाइन के पालन करने के निर्देश दिए गए है. सरकारी स्कूलों में खासतौर पर साफ सफाई के लिए कह दिया गया है. जिन सरकारी स्कूलों में झाड़ उग गए है वह साफ सफाई के लिए समग्र शिक्षा के तहत बजट भी जारी कर दिया गया है.अब 2 अगस्त से दो शिफ्ट में स्कूल खुलने जा रहे है. इसके लिए शिक्षा विभाग और प्राइवेट स्कूल दोनों ही तैयार है. लगभग डेढ़ साल बाद अब स्टूडेंट्स उसी रूटीन में स्कूल आ सकेंगे जैसे कोविड से पहले आते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *