शिक्षा नीति के एक साल पूरे होने पर देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

ई शिक्षा नीति को मिली मंजूरी के एक साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को देश को संबोधित करेंगे। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी। इस दौरान पीएम मोदी शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में हुई अब तक की प्रगति के बारे में बोल सकते हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने पोस्ट शेयर कर कहा, ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अध्ययन परिदृश्य को बदलने, शिक्षा को समग्र बनाने और आत्मनिर्भर भारत की मजबूत बुनियाद रखने के लिए एक मार्गदर्शी सिद्धांत है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस सुधार के एक साल पूरा होने के मौके पर 29 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे।’

शिक्षा मंत्रालय ने लिखा पत्र

इस सिलसिले में शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद भी कार्यक्रम में शामिल रहने को कहा है। इस दौरान तीन विभिन्न विषयों पर वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे। शिक्षा मंत्रालय विभिन्न विषयों पर आठ वेबिनार आयोजित करने की योजना बना रहा है।’

पिछले साल नई शिक्षा नीति को मिली थी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल 29 जुलाई को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को मंजूरी दी थी। इस नीति में शिक्षा की पहुंच, समता, गुणवत्ता जैसे विभिन्न मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है। नई शिक्षा नीति के तहत ‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय’ का नाम बदल कर ‘शिक्षा मंत्रालय’ किया गया।

नई शिक्षा नीति में स्कूल शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके तहत पहली बार देश में मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम लागू किया गया है। इसका फायदा ऐसे स्टूडेंट्स को जो किसी वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *